Тест на загальні здібності


2.7.4 द्वारा TEST.ua
Feb 21, 2024

Тест на загальні здібності के बारे में

गणितीय, अमूर्त और मौखिक सोच के लिए प्रशिक्षण और परीक्षण

यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिस के लिए प्रतियोगिता आयोजित करने की प्रक्रिया में उम्मीदवार के तार्किक, विश्लेषणात्मक, अमूर्त और मौखिक सोच के स्तर का आकलन करने के लिए परीक्षण का प्रावधान है।

मानसिक क्षमताओं के इसी प्रकार के परीक्षण का उपयोग अन्य संरचनाओं में भी व्यापक रूप से किया जाता है, विशेष रूप से, सार्वजनिक सेवा (सुधार विशेषज्ञों) के लिए उम्मीदवारों के चयन में, यूक्रेन के राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, अभियोजक के कार्यालय, विदेशी खुफिया सेवा में यूक्रेन की, यूक्रेन की सुरक्षा सेवा और अन्य राज्य निकायों के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी।

ये परीक्षण मानव कौशल के मुख्य समूहों को कवर करते हैं, मौखिक-मानवीय, तार्किक-गणितीय, दृश्य-मोटर क्षमताओं के साथ-साथ स्थानिक कल्पना, सूचना विश्लेषण की गति और ध्यान को मापते हैं। तार्किक निर्णय लेने की क्षमता, सूचना का संख्यात्मक और प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व और उसका संचालन, विश्लेषण और संश्लेषण, तर्क किसी भी पेशे में और सामान्य रूप से जीवन में सार्वभौमिक रूप से महत्वपूर्ण क्षमताएं हैं। किसी भी बौद्धिक गतिविधि की सफलता इन क्षमताओं के विकास पर निर्भर करती है। सार्वभौमिक बौद्धिक संचालन (विश्लेषण, संश्लेषण, सामान्यीकरण, अमूर्त इत्यादि) के रूप में प्रकट होने वाली सामान्य क्षमताएं, स्कूल या विश्वविद्यालय में कक्षाओं, पढ़ने, रिश्तों के दौरान प्राप्त अनुभव के संचयी प्रभाव के परिणामस्वरूप धीरे-धीरे एक व्यक्ति में बनती हैं लोगों के साथ, विज्ञान और संस्कृति में भागीदारी। दूसरे शब्दों में, प्रतिभागी कई वर्षों से इस परीक्षा की तैयारी कर रहा है, अध्ययन कर रहा है और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव प्राप्त कर रहा है। कई अध्ययनों ने निर्णायक रूप से साबित किया है कि जो व्यक्ति सामान्य क्षमता परीक्षण में उच्च अंक प्राप्त करते हैं, वे कम अंक प्राप्त करने वालों की तुलना में अधिक शैक्षणिक सफलता प्राप्त करते हैं। इसलिए, सामान्य क्षमताओं के परीक्षण को भविष्य में सफलता की एक निश्चित भविष्यवाणी के रूप में माना जा सकता है।

प्रस्तावित शैक्षिक एप्लिकेशन की सहायता से, जिसमें हमारे लेखक की बहुविकल्पीय परीक्षण प्रश्नों की सूची शामिल है, आपके पास असीमित संख्या में अभ्यास परीक्षा देने का अवसर है, जो आपकी तैयारी को बहुत सुविधाजनक और तेज़ बनाता है।

मॉक टेस्ट के दौरान, ऐप स्वचालित रूप से 30 या 60 यादृच्छिक प्रश्नों का चयन करता है जो एसोसिएशन, तर्क, गणित और भाषा ब्लॉक को कवर करते हैं।

परीक्षण प्रश्न तीन खंडों में विभाजित हैं:

I. गणितीय सोच (367 प्रश्न);

द्वितीय. अमूर्त सोच (1476 प्रश्न);

तृतीय. मौखिक सोच (839 प्रश्न)।

कुल 2682 प्रश्न।

एप्लिकेशन की विशेषताएं और क्षमताएं:

- 30 या 60 प्रश्नों के साथ परीक्षण परीक्षण का यादृच्छिक और आनुपातिक गठन;

- किसी भी चयनित अनुभाग का प्रश्नोत्तरी परीक्षण: एक पंक्ति में या यादृच्छिक रूप से;

- गलतियों पर काम करें (उन प्रश्नों पर परीक्षण करें जिनमें आपने गलतियाँ की हैं);

- "पसंदीदा" में प्रश्न जोड़ने और उन पर एक अलग परीक्षा उत्तीर्ण करने की संभावना;

- परीक्षा उत्तीर्ण किए बिना उत्तरों की सुविधाजनक खोज और देखना;

- सही उत्तरों का विस्तृत औचित्य;

- वाक् संश्लेषण का उपयोग करके प्रश्न और उत्तर सुनना;

- एप्लिकेशन को इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है - यह ऑफ़लाइन मोड में काम करता है।

प्रतियोगिता की तैयारी करते समय, यह ध्यान देने योग्य है कि वास्तविक परीक्षण (परीक्षा) के दौरान, उम्मीदवारों को अपने फोन पहले से बंद करने और उन्हें अपने बगल में एक प्रमुख स्थान पर रखने के लिए कहा जाता है। प्रशासन इस बात पर जोर देता है कि न केवल फोन का कंपन, बल्कि यह तथ्य कि यह चालू है, परीक्षण में भाग लेने से बाहर करने का एक कारण हो सकता है। परीक्षण के दौरान, प्रतिभागियों को अपने सिर के अलावा किसी भी चीज़ का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। सहायक सामग्री में से - केवल एक कलम और कागज का एक टुकड़ा, जिस पर आप गणना कर सकते हैं, और जिसे अंत में, अपने साथ नहीं ले जाया जा सकता है। कार्यों के दौरान उम्मीदवारों को एक-दूसरे के साथ संवाद करने की भी अनुमति नहीं है।

यदि आपको कोई त्रुटि नज़र आती है, कोई टिप्पणी या इच्छा है, तो कृपया हमें ई-मेल द्वारा लिखें। हम ऐप को बेहतर बनाने और अपडेट जारी करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं जो आपके डिवाइस पर स्वचालित रूप से डाउनलोड हो जाएंगे।

अतिरिक्त ऐप जानकारी

नवीनतम संस्करण

2.7.4

Android ज़रूरी है

6.0

Available on

श्रेणी

शिक्षा ऐप

अधिक दिखाएं

Тест на загальні здібності वैकल्पिक

TEST.ua से और प्राप्त करें

खोज करना