علامات واختبارات مرورية


2.3 द्वारा Sajjad Apps.
Nov 1, 2023 पुराने संस्करणों

علامات واختبارات مرورية के बारे में

प्रत्येक वाहन चालक के लिए आवश्यक सबसे प्रमुख यातायात संकेतों के लिए एक सरलीकृत मार्गदर्शिका

ट्रैफ़िक संकेत और ट्रैफ़िक परीक्षण ऐप ड्राइवरों और ड्राइविंग परीक्षार्थियों के लिए एक उपयोगी ऐप है। एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं के लिए प्लेसमेंट परीक्षणों के अलावा, ट्रैफ़िक संकेतों और उनसे संबंधित ट्रैफ़िक नियमों के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करता है।

एप्लिकेशन में एक सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस है, जहां उपयोगकर्ता सभी सूचनाओं को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। एप्लिकेशन में ट्रैफ़िक संकेतों को उनके प्रकार के अनुसार वर्गीकृत किया गया है, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए आवश्यक ट्रैफ़िक संकेतों को आसानी से खोजना आसान हो जाता है। एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को ट्रैफ़िक संकेतों और ट्रैफ़िक नियमों से संबंधित प्रश्नों के उत्तर देकर परीक्षण करने की भी अनुमति देता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए एप्लिकेशन को लगातार अपडेट किया जाता है कि नवीनतम जानकारी और ट्रैफ़िक परीक्षण उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। ऐप उपयोगकर्ताओं को यातायात नियमों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए अतिरिक्त संदर्भ और शैक्षिक सामग्री भी प्रदान करता है।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता ऐप स्टोर पर मुफ्त में ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे यह सभी के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाता है। ऐप उन नए ड्राइवरों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो अपने ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं, और ऐसे ड्राइवर जिन्हें यातायात नियमों के बारे में अपने ज्ञान को अपडेट करने की आवश्यकता है।

संक्षेप में, ट्रैफ़िक संकेत और ट्रैफ़िक क्विज़ उन सभी के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है जो ट्रैफ़िक संकेतों और ट्रैफ़िक नियमों को समझना चाहते हैं।

आवेदन विशेषताएं:

1- यातायात संकेतों का व्यापक परीक्षण

2- आवेदन में निषेधात्मक, अनिवार्य, सांकेतिक, चेतावनी और अन्य संकेत शामिल हैं

3- आवेदन व्याख्यात्मक विवरण के साथ निशान का एक उदाहरण प्रदान करता है

यातायात संकेत गाइड

इसमें प्रत्येक संकेत और उसके अर्थ की सरल व्याख्या के साथ यातायात संकेतों और आवश्यक संकेतों के कई खंड शामिल हैं

आवेदन खंड:

मतभेद:

वे यातायात संकेत हैं जो चालक को कुछ करने से परहेज करने की आवश्यकता के बारे में सूचित करने के लिए सड़क के किनारे लगाए जाते हैं, चेतावनी के संकेत के अनुसार, और अक्सर निषेधात्मक संकेतों का उद्देश्य कारों की आवाजाही को नियंत्रित करना होता है और यातायात। अंदर, इसका फर्श सफेद है और अंदर का आरेखण काला है, और अधिकांश निषेधात्मक संकेत एक विस्तृत लाल रेखा के साथ आते हैं जो वृत्त को तिरछे दो समान हिस्सों में विभाजित करते हैं, जिसमें ऐसे संकेत शामिल हैं जो ट्रकों के मार्ग को रोकते हैं और प्रतीक्षा करने के लिए खड़े होते हैं, और अन्य संकेत जो उस गति को निर्धारित करते हैं जिसे चलाया जाना चाहिए और सड़क पर इससे अधिक नहीं होना चाहिए।

चेतावनी के संकेत:

यह एक संकेत है जो चालक को सतर्क करने के लिए एक विशिष्ट स्थान पर रखा जाता है और उसे चेतावनी देता है कि वह उस सड़क पर एक विशेष प्रकार के खतरे का सामना करेगा जो वह ले रहा है, और यह आम तौर पर सड़क के किनारे पर लगाया जाता है खतरे के स्थान से उचित दूरी। इसके सभी पक्ष, इसका आधार नीचे की ओर है, और इसका सिर ऊपर की ओर है, और त्रिकोण के अंदर का स्थान सफेद है, जबकि चेतावनी चित्र काला है। खतरे की उपस्थिति, चेतावनी के संकेत सहित तीखे मोड़, रेलवे ट्रैक, या फिसलन भरी सड़क।

अनिवार्य संकेत: वे हमेशा वर्गों के रूप में होते हैं, या तो नीले या काले और सफेद रंग में होते हैं, और विश्राम स्थलों, आपातकालीन स्थानों और राजमार्गों पर रखरखाव के लिए दिशा-निर्देशों के लिए विशिष्ट होते हैं।

दिशानिर्देश:

ड्राइवरों और पैदल चलने वालों को आवश्यक जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से सड़क के किनारों पर मार्गदर्शन संकेत लगाए जाते हैं जो सड़कों के बीच उनकी आवाजाही को सुविधाजनक बनाते हैं। यह कुछ आवश्यक सार्वजनिक सुविधाओं और सेवाओं के स्थान, या किसी विशिष्ट क्षेत्र तक पहुँचने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिखाता है। । ये संकेत एक अनुदैर्ध्य आयत का रूप लेते हैं जो पूरी तरह से नीले रंग में ढका होता है। अंदर का संकेतक सफेद होता है, जैसा कि राजमार्गों में होता है। बाहरी सड़कों के लिए, यह हरा है और सांकेतिक ड्राइंग सफेद है। यह बेज रंग में भी है या पीला, और सांकेतिक ड्राइंग आंतरिक सड़कों में काला है।

ग्राउंड संकेत:

यह ट्रैफिक रेगुलेशन टूल में से एक है, जो पेंट या पेंट हैं

बटन या अन्य उपकरण सड़क की सतह पर रखे गए हैं या

इसके फुटपाथ या किनारे ड्राइवरों को जानकारी देने के लिए हैं

जब वे सड़क पर हों, उनका मार्गदर्शन करें, चेतावनी दें या उन्हें निर्देश दें,

इसे अकेले इस्तेमाल किया जा सकता है या नियामकों के पूरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

अन्य यातायात, जैसे संकेत और ट्रैफिक लाइट

अर्थ की पुष्टि करने के लिए।

ट्रैफ़िक लाइट:

वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहमत प्रणाली के अनुसार रंगीन रोशनी का उपयोग करके यातायात को नियंत्रित करने और यातायात के प्रवाह को सुरक्षित रूप से नियंत्रित करने के लिए सड़क के चौराहों या पैदल यात्री क्रॉसिंग पर लगाए गए सिग्नलिंग डिवाइस हैं।

नवीनतम संस्करण 2.3 में नया क्या है

Last updated on Jan 4, 2024
+ اختبار العلامات المرورية
+ واجهة وتصميم جديد
+ تصحيح بعض الاخطاء

अतिरिक्त ऐप जानकारी

नवीनतम संस्करण

2.3

द्वारा डाली गई

Fernando Damian Soto

Android ज़रूरी है

Android 5.0+

Available on

अधिक दिखाएं

Use APKPure App

Get علامات واختبارات مرورية old version APK for Android

डाउनलोड

Use APKPure App

Get علامات واختبارات مرورية old version APK for Android

डाउनलोड

علامات واختبارات مرورية वैकल्पिक

Sajjad Apps. से और प्राप्त करें

खोज करना