दण्ड प्रक्रिया संहिता EduGuide

दण्ड प्रक्रिया संहिता EduGuide

Banaka
Jun 19, 2024
  • 18.9 MB

    फाइल का आकार

  • Android 7.0+

    Android OS

दण्ड प्रक्रिया संहिता EduGuide के बारे में

अध्ययन मार्गदर्शिका - दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 दण्ड प्रक्रिया संहिता सीआरपीसी हिन्दी

अस्वीकरण: यह एप्लिकेशन किसी भी सरकारी संस्था से संबद्ध या उसका प्रतिनिधि नहीं है। यह शैक्षिक उद्देश्य के लिए विकसित एक निजी मंच है। इस ऐप द्वारा प्रदान की गई कोई भी जानकारी या सेवाएँ किसी भी सरकारी प्राधिकरण द्वारा समर्थित या स्वीकृत नहीं हैं। सामग्री स्रोत: https://cdnbbsr.s3waas.gov.in/s380537a945c7aaa788ccfcdf1b99b5d8f/uploads/2023/02/2023021776-2.pdf

दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 (दंड प्रक्रिया संहिता, 1973) सीआरपीसी भारत में आपराधिक कानून के लिए मुख्य कानून है। यह सन् 1973 में पारित हुआ और 1 अप्रैल 1974 से लागू हुआ। 'सीआरपीसी' दंड प्रक्रिया संहिता का आदर्श नाम है। जब भी कोई अपराध होता है तो हमेशा दो अवशेष होते हैं, जिनमें पुलिस अपराध की जांच करना शामिल है। एक प्रक्रिया पीड़ित के संबंध में और दूसरी प्रक्रिया पीड़ित के संबंध में होती है। सीआरपीसी में इन कमरों का मालिक दिया गया है। 'एआईपीसी' भारतीय दंड संहिता का आदर्श नाम है।

कुछ प्रकार के मानव व्यवहार ऐसे होते हैं जो कानून को रद्द नहीं करते। ऐसे व्यवहार करने पर किसी भी व्यक्ति को उनके परिणामों का सामना करना पड़ता है। व्यवहार को अपराध या गुनाह कहा जाता है और इसके परिणामों को दंड कहा जाता है। जिन व्यवहारकर्ताओं को अपराध माना जाता है उनके बारे में और हर अपराध से संबंधित दंड के बारे में बायर मेनटाया आईपीपी में दिया गया है।

जब कोई अपराध होता है, तो हमेशा दो अवशेष होते हैं, जिनमें पुलिस अपराध की जांच करना शामिल है। एक प्रक्रिया पीड़ित के संबंध में और दूसरी प्रक्रिया पीड़ित के संबंध में होती है। सीआरपीसी में दोनों प्रकार के आरोपियों को दंड दिया जाता है!

दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) भारत में मूल आपराधिक कानून के प्रशासन की प्रक्रिया पर मुख्य कानून है। यह 1973 में अधिनियमित किया गया था और 1 अप्रैल 1974 को लागू हुआ। यह अपराध की जांच, संदिग्ध अपराधियों की धरपकड़, साक्ष्य एकत्र करने, आरोपी व्यक्ति के अपराध या निर्दोषता का निर्धारण और दोषी की सजा का निर्धारण करने के लिए मशीनरी प्रदान करता है। . इसके अतिरिक्त, यह सार्वजनिक उपद्रव, अपराधों की रोकथाम और पत्नी, बच्चे और माता-पिता के भरण-पोषण से भी संबंधित है।

वर्तमान में, अधिनियम में 484 धाराएँ, 2 अनुसूचियाँ और 56 प्रपत्र शामिल हैं। अनुभागों को 37 अध्यायों में विभाजित किया गया है।

अधिक दिखाएं

What's new in the latest 3.7.0

Last updated on 2024-06-19
Bug fixes and improvements
अधिक दिखाएं

वीडियो और स्क्रीनशॉट

  • दण्ड प्रक्रिया संहिता EduGuide पोस्टर
  • दण्ड प्रक्रिया संहिता EduGuide स्क्रीनशॉट 1
  • दण्ड प्रक्रिया संहिता EduGuide स्क्रीनशॉट 2
  • दण्ड प्रक्रिया संहिता EduGuide स्क्रीनशॉट 3
  • दण्ड प्रक्रिया संहिता EduGuide स्क्रीनशॉट 4
APKPure आइकन

APKPure ऐप के माध्यम से सुपर तेज़ और सुरक्षित डाउनलोडिंग

एंड्रॉइड पर XAPK/APK फ़ाइलें इंस्टॉल करने के लिए एक-क्लिक करें!

डाउनलोड APKPure
thank icon
We use cookies and other technologies on this website to enhance your user experience.
By clicking any link on this page you are giving your consent to our Privacy Policy and Cookies Policy.
Learn More about Policies