علامہ اقبال کی مشہور شاعری - ک


1.1 द्वारा Pak Appz
Jan 25, 2017

علامہ اقبال کی مشہور شاعری - ک के बारे में

बेहतर तरीके से इकबाल उर्दू शायरी का सबसे अच्छा संग्रह।

सर अल्लामा मुहम्मद इकबाल (उर्दू: محمد اِقبال‎; 9 नवंबर 1877 - 21 अप्रैल 1938), जिन्हें अल्लामा इकबाल के नाम से जाना जाता है, ब्रिटिश भारत में एक कवि, दार्शनिक, सिद्धांतकार और बैरिस्टर थे। राष्ट्र में उनके योगदान के लिए उन्हें "पाकिस्तान का आध्यात्मिक पिता" कहा जाता है। इकबाल की कविताएं, राजनीतिक योगदान, पाखंड और अकादमिक और विद्वतापूर्ण शोध प्रतिष्ठित थे। उन्होंने ब्रिटिश भारत में पाकिस्तान आंदोलन को प्रेरित किया और उन्हें उर्दू साहित्य का एक प्रसिद्ध व्यक्ति माना जाता है, हालांकि उन्होंने उर्दू और फारसी दोनों में लिखा लेकिन अपनी मातृभाषा पंजाबी में कभी नहीं लिखा।

इकबाल को भारतीयों, पाकिस्तानियों, ईरानियों, बांग्लादेशियों और साहित्य के अन्य अंतरराष्ट्रीय विद्वानों द्वारा एक प्रमुख कवि के रूप में सराहा जाता है। हालांकि इकबाल को एक कवि के रूप में जाना जाता है, लेकिन वे "आधुनिक समय के मुस्लिम दार्शनिक विचारक" भी हैं।

अधिकांश दक्षिण एशिया और उर्दू भाषी दुनिया में, इकबाल को शायर-ए-मशरिक (उर्दू: شاعر مشرق‎, "पूर्व के कवि") के रूप में माना जाता है। उन्हें मुफक्किर-ए-पाकिस्तान (उर्दू: مفکر پاکستان, "पाकिस्तान का विचारक"), मुसव्विर-ए-पाकिस्तान (उर्दू: مصور پاکستان, "पाकिस्तान का चित्रकार") और हकीम-उल-उम्मत (उर्दू) भी कहा जाता है। : م الامت‎, "द सेज ऑफ़ द उम्मा")। पाकिस्तान सरकार ने आधिकारिक तौर पर उन्हें "पाकिस्तान का राष्ट्रीय कवि" नाम दिया।[8] उनका जन्मदिन यम-ए वेलादत-ए मुहम्मद इकबाल (उर्दू: وم ولادت محمد اقبال‎), या इकबाल दिवस, पाकिस्तान में एक सार्वजनिक अवकाश है।

इकबाल का बंग-ए-दारा (द कॉल ऑफ द मार्चिंग बेल), उनका उर्दू कविता का पहला संग्रह 1924 में प्रकाशित हुआ था। यह उनके जीवन के तीन अलग-अलग चरणों में लिखा गया था। 1905 तक उन्होंने जो कविताएँ लिखीं - जिस वर्ष वे इंग्लैंड के लिए रवाना हुए - देशभक्ति और प्रकृति की कल्पना को दर्शाती हैं, जिसमें "तराना-ए-हिंद" ("भारत का गीत"), और "तराना-ए-मिली" शामिल हैं। "समुदाय का गीत")। कविताओं का दूसरा सेट 1905-1908 की तारीख है, जब इकबाल ने यूरोप में अध्ययन किया, और यूरोपीय समाज की प्रकृति पर ध्यान केंद्रित किया, जिस पर उन्होंने जोर दिया कि आध्यात्मिक और धार्मिक मूल्यों को खो दिया है। इसने इकबाल को वैश्विक परिप्रेक्ष्य के साथ इस्लाम और मुस्लिम समुदाय की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत पर कविताएं लिखने के लिए प्रेरित किया। इकबाल पूरे मुस्लिम समुदाय, जिसे उम्माह के रूप में संबोधित किया जाता है, से इस्लाम के मूल्यों और शिक्षाओं द्वारा व्यक्तिगत, सामाजिक और राजनीतिक अस्तित्व को परिभाषित करने का आग्रह करता है।

इकबाल की रचनाएँ उनके अधिकांश करियर के लिए फ़ारसी में थीं, लेकिन 1930 के बाद उनकी रचनाएँ मुख्य रूप से उर्दू में थीं। इस अवधि में उनके कार्यों को अक्सर विशेष रूप से भारत के मुस्लिम जनता पर निर्देशित किया गया था, जिसमें इस्लाम और मुस्लिम आध्यात्मिक और राजनीतिक पुन: जागरण पर और भी अधिक जोर दिया गया था। 1935 में प्रकाशित, बाल-ए-जिब्रिल (विंग्स ऑफ गेब्रियल) को कई आलोचकों द्वारा उनकी बेहतरीन उर्दू कविता के रूप में माना जाता है और स्पेन की उनकी यात्रा से प्रेरित था, जहां उन्होंने मूरों के साम्राज्य के स्मारकों और विरासत का दौरा किया था। इसमें ग़ज़लें, कविताएँ, यात्राएँ और उपकथाएँ शामिल हैं और धार्मिक जुनून की प्रबल भावना रखती हैं।

पस चेह बेयद कर्द ऐ अक्वाम-ए-शर्क (हम क्या करें, पूर्व के राष्ट्र?) में "मुसाफिर" ("यात्री") कविता शामिल है। फिर से, इकबाल रूमी को एक चरित्र के रूप में चित्रित करता है और इस्लामी कानूनों और सूफी धारणाओं के रहस्यों की व्याख्या करता है। इकबाल भारतीय मुसलमानों के साथ-साथ मुस्लिम राष्ट्रों के बीच फूट और फूट पर अफसोस जताते हैं।

इकबाल की रहस्यमय अनुभव की दृष्टि उनकी एक उर्दू ग़ज़ल में स्पष्ट है, जो उनके छात्र दिनों के दौरान लंदन में लिखी गई थी। उस ग़ज़ल के कुछ श्लोक हैं:

अल्लामा इकबाल शायरी ऐप में उर्दू में अल्लामा इकबाल शायरी शामिल है। अल्लामा इकबाल की एक सौ से अधिक शायरी या शायरी हैं।

अल्लामा इकबाल, ब्रिटिश भारत में एक दार्शनिक, कवि और राजनीतिज्ञ थे।

अल्लामा इकबाल शायरी ऐप में उर्दू में अल्लामा इकबाल शायरी का बेहतरीन संग्रह है जिसमें खूबसूरती से डिज़ाइन की गई छवियां हैं जिन्हें आप फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी साझा कर सकते हैं।

इकबाल की कुछ कविताओं में शामिल हैं:

- शायरी

- शायर ए मशरिक

- उर्दू शायरी अल्लामा इकबाल

- अल्लामा इकबाल द्वारा ज़र्ब ए कलीम

- इकबाल विश्वकोश - सभी पुस्तकें

- कुल्लियात ए इकबाल उर्दू किताब

- इकबाल के विचार

- बैंग ए दारा

- शिकवा जवाब ए शिकवा

अतिरिक्त ऐप जानकारी

नवीनतम संस्करण

1.1

द्वारा डाली गई

Hassan Kamber

Android ज़रूरी है

Android 2.3.2+

Available on

अधिक दिखाएं

Use APKPure App

Get علامہ اقبال کی مشہور شاعری - ک old version APK for Android

डाउनलोड

Use APKPure App

Get علامہ اقبال کی مشہور شاعری - ک old version APK for Android

डाउनलोड

علامہ اقبال کی مشہور شاعری - ک वैकल्पिक

Pak Appz से और प्राप्त करें

खोज करना