القرأن الكريم بدون نت - (11) Q


1.01 द्वारा Pak Appz
Jul 7, 2020 पुराने संस्करणों

القرأن الكريم بدون نت - (11) Q के बारे में

सूरह अल-अलक़: कुरआन मजीद ने कहा, "अपने रब के नाम को याद करो"

सूरह अल-अलक (96: 1) -ققر

"क़ुरआन मजीद (96: 1) बनाने वाले अपने रब के नाम को याद करो"

कुरान (/ k Quranrˈɑːn / kor-AHN; अरबी: القر ,ن, रोमानी: अल-कुरान कुरआन: इस्लाम, जिसे मुसलमान ईश्वर (अल्लाह) से एक रहस्योद्घाटन मानते हैं। यह व्यापक रूप से शास्त्रीय अरबी साहित्य में सबसे अच्छा काम माना जाता है। नए नियम से थोड़ा कम, यह 114 अध्यायों (अरबी: سورة surah, बहुवचन سور sur) में आयोजित किया जाता है - कालक्रम या विषय-वस्तु के अनुसार नहीं, बल्कि surahs की लंबाई (कुछ अपवादों के अनुसार) के अनुसार। सूरह को छंदों में विभाजित किया गया है (अरबी: aية ayah, बहुवचन اتيات ayat)।

किसी ने पूरे अल्कुरान को याद किया है जिसे हाफ़िज़ कहा जाता है। कुरान की आयत (अयाह) को कभी-कभी इस उद्देश्य के लिए आरक्षित एक विशेष प्रकार की वाक्पटुता के साथ सुनाया जाता है, जिसे तजवीद (तजवीद) कहा जाता है। रमजान के महीने के दौरान, मुसलमान आम तौर पर तरावीह की नमाज़ (नमाज़ / सलह / सलात / विलात) के दौरान पूरे क़ुरान का पाठ पूरा करते हैं। किसी विशेष कुरान की आयत का अर्थ निकालने के लिए, अधिकांश मुसलमान बहिष्कार, या तफ़सीर / तफ़सीर पर भरोसा करते हैं।

कुरान का उचित सस्वर पाठ एक अलग अनुशासन का विषय है जिसका नाम तजवीद / तजवीद है जो इस बात को विस्तार से निर्धारित करता है कि कुरान को कैसे सुना जाना चाहिए, प्रत्येक व्यक्ति को किस प्रकार उच्चारण करना है, स्थानों पर ध्यान देने की आवश्यकता है विराम, योग्‍यता के लिए, जहां उच्चारण लंबा या छोटा होना चाहिए, जहां पत्रों को एक साथ देखा जाना चाहिए और जहां उन्हें अलग रखा जाना चाहिए, आदि। यह कहा जा सकता है कि यह अनुशासन मुशफ के उचित पाठ के नियमों और विधियों का अध्ययन करता है। तीन मुख्य क्षेत्रों को शामिल किया गया है: व्यंजन और स्वरों का उचित उच्चारण (कुरान के स्वरों की मुखरता), पाठ में ठहराव के नियम और सस्वर पाठ और फिर से शुरू होने की संगीतमय और मधुर विशेषताएं।

गलत उच्चारण से बचने के लिए, पुनरावर्ती जो अरबी भाषा के मूल वक्ता नहीं हैं, वे मिस्र या सऊदी अरब जैसे देशों में प्रशिक्षण के एक कार्यक्रम का पालन करते हैं। एल मिंशावी, अल-हुसरी, अब्दुल बासित, मुस्तफा इस्माइल जैसे कुछ मिस्र के गायकों के भजन पाठ की कला के विकास में अत्यधिक प्रभावशाली थे। जकार्ता के मारिया उल्फा जैसी महिला reciters की लोकप्रियता में सबूत के लिए, दक्षिण-पूर्व एशिया को विश्व-स्तरीय पाठन के लिए जाना जाता है।

अध्याय में विभाजन के स्वतंत्र और इसके अलावा, पढ़ने में सुविधा के लिए कुरान को लगभग बराबर लंबाई के भागों में विभाजित करने के विभिन्न तरीके हैं। 30 जुज़ '(बहुवचन अज्जा) का उपयोग एक महीने में पूरे कुरान के माध्यम से पढ़ने के लिए किया जा सकता है। इनमें से कुछ हिस्सों को नामों से जाना जाता है-जो कि पहले कुछ शब्द हैं जिनके द्वारा जू शुरू होता है। एक जुज़ 'को कभी-कभी दो हिज्ब (बहुवचन अजाब) में विभाजित किया जाता है, और प्रत्येक हिज़्ब को चार रूब अल-अहज़ाब में विभाजित किया जाता है। कुरान को भी लगभग सात बराबर भागों में बांटा गया है, मन्ज़िल (बहुवचन मन्ज़िल), इसके लिए एक सप्ताह में सुनाया जाता है।

मुक़्तअत (अरबी: حروف مقاتعات ūurūf muqata disāt "अस्वीकृत पत्र" या "डिस्कनेक्ट किए गए अक्षर"; साथ ही "रहस्यमय पत्र") कुरान के 114 अध्यायों में से 29 के आरंभ में एक और पांच अरबी अक्षरों के बीच संयोजन हैं। बासमला के बाद। अक्षरों को फ़ावतीह (فواتح) या "सलामी बल्लेबाजों" के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि वे अपने सुरों की शुरुआती कविता बनाते हैं। चार सुराओं को उनके मुक़्तअत, ताहा (ता-हा), यासीन (यासीन / या-पाप), सद और क़ाफ़ के नाम दिए गए हैं। अक्षरों का मूल महत्व अज्ञात है। तफ़सीर (बहिष्कार) ने उन्हें ईश्वर के नाम या गुणों के लिए या संबंधित सूरह के नाम या सामग्री के लिए संक्षिप्त रूप में व्याख्या की है।

अन्य शुरुआती छूटने वालों में मुहम्मद के कुछ साथी शामिल थे, जैसे कि अबू बक्र, 'उमर इब्न अल-खट्टब,' उथमन इब्न 'अफ्फान, अली इब्न अबी तालिब,' अब्दुल्लाह इब्न मास'उद, अब्दुल्लाह इब्न अब्बास, उबैय इब्न इब्न कैब। Thaabit।

अतिरिक्त ऐप जानकारी

नवीनतम संस्करण

1.01

द्वारा डाली गई

علاوي كورتوا

Android ज़रूरी है

Android 4.1+

Available on

अधिक दिखाएं

Use APKPure App

Get القرأن الكريم بدون نت - (11) Q old version APK for Android

डाउनलोड

Use APKPure App

Get القرأن الكريم بدون نت - (11) Q old version APK for Android

डाउनलोड

القرأن الكريم بدون نت - (11) Q वैकल्पिक

Pak Appz से और प्राप्त करें

खोज करना